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Desi ghee ke faide – aur khane ka sahi samay

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देसी घी स्वाद दोगुना कर देता है और इसको डेली डाइट में शामिल करने के बहुत सारे फायदे भी होते है। क्या आपको पता है की इसको किस समय खाने से सबसे जयादा फ़ायदा होता है ?(Desi ghee ke faide aur khane ka sahi samay )आइये जानते है इसके फायदे और सही समय इसे खाने का।

देसी घी पुराने ज़माने से सेहत का खजाना रहा है और पंजाब, हरियाणा की साइड में तो अभी भी पराठा से सरसो का साग तक इसका ही मजा लिया जाता है।

देसी घी सेहत पर सकारात्मक प्रभावों के लिए जाना जाता है।
यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार से लेकर ऊर्जा उत्पन्न करने, स्वस्थ बालों के लिए और त्वचा को स्वस्थ बनाने से वजन घटाने तक इसका बहुत फ़ायदा होता है।

Desi ghee ke faide aur khane ka sahi samay

देसी घी में मिलने वाले पोषक तत्व है (Nutrients present in desi ghee) : Desi ghee ke faide

  • ओमेगा -3 फैटी एसिड
  • विटामिन ई
  • कैल्शियम
  • विटामिन ए
  • (Vitamin)विटामिन K
  • विटामिन डी
  • प्रोटीन

आयुर्वेदा के अनुसार देसी घी खाने का सही समय

लोग देसी घी को अपने भोजन में शामिल करते हैं, आपको पता होगा आयुर्वेद इसे खाली पेट खाने की सलाह देता है।
देसी घी भोजन को अवशोषित करने और पचाने की आंतों की क्षमता को बढ़ाता है।

एक दिन में कितना देसी घी खाना चाहिए? : Desi ghee ke faide aur khane ka sahi samay

देसी घी स्वास्थय से तो भरा है लेकिन इसे गैर-जिम्मेदार तरीके से खाने पर वजन बढ़ सकता है या फिर मोटापे का अच्छा स्तोत्र भी बन सकता है ।
जानकारी के अनुसार 14 ग्राम परोसने में, देसी घी 123 कैलोरी देता है।

जानकारी के अनुसार सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर भी रोजाना देसी घी खाने की सलाह देती है।
उन्होंने सलाह दी की इसका भरपूर फ़ायदा उठाने के लिए दो से तीन बड़े चम्मच से जयादा नहीं ताकि ह्रदय को फ़ायदा मिले और मोटापा भी नहीं आये।

खली पेट देसी घी खाने के बहुत सारे फायदे है(Desi ghee ke faide) जैसे –

  • मल त्याग को नियंत्रित करता है
  • कब्ज का इलाज करता है
  • आंत को अच्छे बैक्टीरिया से पोषण देता है
  • साफ़ और चमकती त्वचा
  • हड्डियों को मजबूत करता है और सहनशक्ति में सुधार करता है
  • पाचन तंत्र को साफ करता है
  • भूख की पीड़ा को नियंत्रित करता है और तृप्ति को प्रेरित करता है

डिस्क्लेमर : लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए है। इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लेना चाहिए।
ध्यान दे कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

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