ग्रीन टी रेसिपी पीने का सही तरीका और समय Green Tea Recipe in Hindi

Food Delight By Foodie

Food Delight By Foodie
blog view

ग्रीन टी रेसिपी पीने का सही तरीका और समय Green Tea Recipe in Hindi

Rate this post

दोस्तों हम में से कई लोग अपनी सुविधानुसार ग्रीन टी(Green Tea Recipe in Hindi) जरूर पीते हैं। आज मैं आपको बताउंगी कि ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका क्या है

अगर आपको ग्रीन टी का पूरा सेहत का फायदा उठाना है तो सही समय पर पीना बहुत जरुरी है।

Green Tea Recipe in Hindi आजकल ग्रीन टी एक लोकप्रिय पेय पदार्थ बनता जा रहा है खास तोर पर कोरोना के आने के बाद और बहुत तरह के फ्लू भी आते रहते है या खतरा बना रहता है।

कारन ये है की क्योंकि लोग इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में जागरूक हो गए हैं तो अपनी डाइट का अहम् हिस्सा बनाने लगे है । वो लोग जो मोटापा कम करना चाहते हैं, हार्ट हेल्थ बरक़रार रखना चाहते है, पेट पर जमे हुए फेट को कम करना चाहते हैं और अच्छी त्वचा और पाचन की प्रतिक्रिया में सुधार लाना चाहते हैं, इसे दिन में एक बार जरूर पिए ।

ग्रीन टी के रेगुलर सेवन से उर्जावान और स्वस्थ महसूस करेंगे । जैसे किसी भी चीज़ की अति अच्छी नहीं वैसे ही दोस्तों एक के बाद दूसरा कप ग्रीन टी का पीते रहें यह गलती है जो हम में से अधिकतर लोग ये गलती करते हैं।

अच्छे परिणामों के लिए खाना खाने के आधा घंटा पहले या खाना खाने के 1 से 2 घंटे बाद ही ग्रीन टी का सेवन करे ।

green tea recipe in hindi
Green Tea Recipe in Hindi

इसमें कोई दो रॉय नहीं की गलत समय और ज्यादा ग्रीन टी पीना अच्छा नहीं। कारण ये है की ग्रीन टी में कैफीन और टैनिन दोनों होते हैं जो गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देते हैं और पेट को प्रभावित करते हैं इसलिए बहुत ज्यादा भी ठीक नहीं।

कुछ ग्रीन टी अधिक पीने के दुष्प्रभाव है – Side effects of drinking green tea in excess

  • गैस्ट्रिक दर्द
  • पेट में एसिडिटी
  • जी मिचलाना


इत्यादि।

चलिए आज जानते हैं ग्रीन टी पीने के तरीके व इससे जुड़े 5 फायदे – green tea ke fayde

  • ग्रीन टी को कभी खाली पेट ना पिए – ग्रीन टी पीने से हमारा शरीर अंदर से स्वच्छ होता है,आप हल्का महसूस करते है । तथ्यों के अनुसार ऐसा नहीं करना चाहिए ग्रीन टी को सुबह खाली पेट नहीं पीना चाहिए। कारण ये है की इसमें होता है कैफीन जो हमारे गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देता है हमारे पेट और स्प्लीन को प्रभावित करता है। ज्यादा बार ग्रीन टी पीना इन सबकी एक्टिविटी बढ़ा देता है जो नुकसानदायक होता है।
  • फैक्ट्स के अकॉर्डिंग दिन में सिर्फ दो या अधिकतम तीन कप ही ग्रीन टी पीना चाहिए क्योंकि ग्रीन टी में फिलेवेनोइस और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से शरीर में विषैले तत्वों की मात्रा बढ़ती है अथवा इससे आपका लीवर प्रभावित हो सकता है।
  • खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए क्योंकि ग्रीन टी में केफीन होता है जो पाचन प्रभावित करता है और पोषक तत्वों को शरीर में अवशोषित होने से रोकता है।
  • ध्यान दे की ग्रीन टी में दूध और चीनी ना मिला हो क्योंकि ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और थायो नाइन नमक प्रदरथ होते हैं, जो स्वास्थ के लिए अच्छे होते हैं लेकिन जब चीनी में उपस्थित कैलोरी और दूध में उपस्थित प्रोटीन ग्रीन टी में उपस्थिति फ़्लेवेनोइट से मिलते है, तो नकारात्मक रसायन प्रतिक्रिया होती है शरीर में जिससे शरीर को ग्रीन टी से मिलने वाले लाभ नहीं मिल पाते।
  • ग्रीन टी को शहद के साथ पिए । शहद में उपस्थित विटामिन और ग्रीन टी में उपस्थित केफीन न्यूरॉन्स को पुनर्जीवित करते हैं। शहद केलोरी को कम करने में मदद करता है इसीलिए खाना-खाने के बाद ग्रीन टी को शहद के साथ ही पिएं।

ग्रीन टी बनाने की रेसिपी ज़रूरी सामग्री – Green Tea Recipe in Hindi

  • पानी : दो कप
  •  शहद : स्वादअनुसार
  • ग्रीन टी : आधा छोटा चम्म्च

आप टी बैग का भी इस्तेमाल कर सकते है अगर आप चाहे तो।

ग्रीन टी बनाने की विधि – how to make Green Tea Recipe in Hindi

  • ग्रीन टी बनाने के लिए आप चाय के पैन में दो कप पानी डाल ले और उसे अच्छे से उबलने दे।
  • फिर उस उबले हुए पानी में ग्रीन टी डालकर अच्छे से एक उबाल आने दें उबाल आने दे और फिर चाय को कप में उसे छान लें।
  • इसमें एक चम्मच शहद डालकर चलाते हुए शहद को चाय के साथ अच्छे से मिक्स कर लें
  • बस झटपट आपकी गरमागर्म ग्रीन टी तैयार है।
green tea right time

तो दोस्तों आशा करता हू, कि (Green tea recipe in Hindi) आपको जरूर पसंद आयी होगी. आप अपने दोस्तों के साथ और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करिये और हमे नीचे कमेंट करके जरूर बताये और अगला टॉपिक आपको किस विषय में चाहिए. वैसे हम उस विषय में पोस्ट लिखेंगे.

हमारा फेसबुक पेज जरूर ज्वाइन करे : FooddelightByFoodie

और सिमिलर रेसिपीज जो आपको जरूर पसंद आएगी

आशा करती हूँ की आपको अपनी क्वेरीज green tea banane ki vidhi, Green Tea Recipes in Hindi, green tea and honey, instant green tea recipe, how to make green tea in hindi for weight loss के उत्तर मिल गए होंगे।

2 thoughts on “ग्रीन टी रेसिपी पीने का सही तरीका और समय Green Tea Recipe in Hindi”

Leave a Comment

इलाइची खाने के ये फायदे जानकर जो नहीं खाते वो भी खाना शुरू कर देंगे मेन्टल हेल्थ सिम्पटम्स को इग्नोर न करे, इन्हे जरूर ध्यान दे चना दाल खाने के ये फायदे जानकर जो नहीं खाते वो भी खाना शुरू कर देंगे लीची के अनोखे फायदे आपको इससे पहले नहीं पता होंगे Lichi Health Benefits ऐसे बनाये कम लागत में घर पर सेब का फेस पैक Apple Face pack ऐसे बनाये कम लागत में घर पर कुकुम्बर फेस पैक Cucumber Face pack कटरीना कौशल स्टाइल सूजी हलवा कभी चखा है Sooji Halwa Full Recipe Katrina Kaushal Style ऐसे बनाये गाजर हलवा और मेहमानो का दिल जीते ऐसे बनाये लौकी हलवा और मेहमानो का दिल जीते बच्चों को ऐसे सिखाये ड्राई फ्रूट्स के नाम कभी नहीं भूलेंगे Dry Fruits Name in Hindi & English With Photos